Science Day 2019

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर गुरुवार 28 मार्च को गंगा ग्लोबल प्लस टू स्कूल में प्रोजेक्ट प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम आयोजित की गई. जिसमें 100 से अधिक छात्र- छात्राओं ने अपने प्रोजेक्ट को प्रस्तुत किया. बाल वैज्ञानिकों ने पर्यावरण की रक्षा, जलशोधन, सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर बिजली की बचत, ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात सहित अन्य प्रोजेक्ट को अपना विषय बनाया था.

बाल वैज्ञानिक अपने प्रोजेक्ट पर विस्तार से बताने में भी कामयाब रहे.इस मौके पर प्राचार्य अनिल कुमार सिंह, शिक्षिका अभिलाषा कुमारी, सुगंधा कुमारी, रिंकू कुमारी ने बच्चों के बीच विज्ञान की महत्ता पर प्रकाश डाला.
शिक्षकों ने कहा कि विज्ञान को मानव सुविधा के रूप में इस्तेमाल करने जैसे प्रोजेक्ट को प्राथमिकता देने को कहा. शिक्षिका अभिलाषा ने कहा कि स्कूल के बच्चों को कक्षा 6 से ही प्रोजेक्ट बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है.

विज्ञान पढ़ाने के अलावा एक शिक्षक प्रोजेक्ट के लिए लगाए गए हैं. खास अवसर के अलावा भी हम बच्चों से प्रोजेक्ट तैयार कराते हैं. उनके बीच प्रतिस्पर्धा का माहौल बनाते हैं. यही कारण है कि हमारे बच्चे विज्ञान के क्षेत्र में बेहतर कर रहे हैं. हालांकि हम गीत-संगीत व खेल को लेकर भी उतने ही सजग हैं. हम बच्चे-बच्चों के रूचि को ध्यान में रखकर उसे आगे बढ़ाने का काम करते हैं.कक्षा 8A के गोविंद कुमार व सौरव कुमार, कक्षा 6 A की आकांक्षा प्रिया के प्रोजेक्ट सराहे गए. प्रोजेक्ट बनाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या सौ से अधिक रही. जो बड़़ी कामयाबी मानी जा रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *